सूखे वजाइना से हैं परेशान तो करें ये उपाएं

सूखे वजाइना से हैं परेशान तो करें ये उपाएं

अम्बुज यादव

ठंड के आने के बाद जहां लोग रोगों से बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। वही दूसरी तरफ ठंड में शरीर का रुखापन लोगों को काफी चिंतित करता है। क्योंकि सर्दियों में शरीर का रुखापन अधिकतर देखा गया है। इससे बचने के लिये लोग अलग-अलग प्रकार के क्रिम और दवाईंयों का इस्तेमाल करते है. जो उनके त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। वैसे तो रुखापन पुरुष और महिलाओं दोनों में देखने को मिलता है। लेकिन महिलाओं में इसका असर कुछ ज्यादा होता है। ठंड में महिलाओं की त्वचा तो रुखी हो ही जाती है। उसके साथ-साथ महिलाओं का वजाइना भी सूख जाता है. जिससे उन्हें काफी दिक्कत होती है। हालांकि सभी महिलाओं में इस बीमारी के लक्षण अलग-अलग होते हैं। जैसे किसी को खुजली की समस्या हो सकती है और किसी को वजाइना में जलन हो सकती है। तो कई महिलाओं को सूजन और रैशेज की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। आइए, जानते हैं कि इन समस्याओं को घर पर ही कैसे दूर किया जा सकता है...

ऐपल जूस पिएं
सर्दियों में ऐपल जूस का सेवन महिलाओं को वजाइना हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस जूस में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, पीएच को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है और वजाइना में ड्राइनेस नहीं होने देता।
हरी सब्जी खाना
हरी सब्जियां जैसे, पालक, मेथी, बथुआ, मूली के पत्ते और ब्रोकली में पोषक तत्व होते हैं, जो योनि का सूखापन को रोकते हैं।

पढ़ें- गर्भधारण में समस्‍या? यहां पाएं हर जानकारी

नारियल पानी का सेवन
नारियल पानी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। यह वजाइना में पैदा होनेवाले हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता। साथ ही गर्म कपड़ों और ठंड के कारण होनेवाली ड्राईनेस से बचाता है।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में इन फलों के सेवन से बढ़ती है यौन क्षमता

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।